हिमाचल में भी जल्द लागू हो सकती है ओल्ड पेंशन स्कीम

कांग्रेस शासित राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पहले से है लागू

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शिमला। हिमाचल प्रदेश में नई सरकार का गठन हो चुका है। सुखविंदर सिंह सुक्खू प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ भी ले चुके हैं। राज्य में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद अब सभी को उम्मीद है कि राज्य में जल्द ही ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू कर दिया जाएगा। चुनाव में भी ओल्ड पेंशन स्कीम काफी बड़ा मुद्दा रहा था। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन में भी शायद इसकी अहम भूमिका रही।
बीजेपी सरकार के कार्यकाल के आखिरी साल में एनपीएस कर्मचारियों के आंदोलन ने हिमाचल प्रदेश में ओल्ड पेंशन स्कीम को एक अहम मुद्दा बनाया। कांग्रेस ने इस मौके का फायदा उठाते हुए कर्मचारियों को वादा किया कि हिमाचल में कांग्रेस की सरकार बनते ही पहली कैबिनेट में यह फैसला लिया जाएगा और ओल्ड पेंशन स्कीम को फिर से बहाल किया जाएगा। दरअसल, कांग्रेस के ओल्ड पेंशन स्कीम के वादे पर एनपीएस कर्मचारी विश्वास भी जता सकते हैं। एनपीएस कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष प्रदीप ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने अपनी 10 गरंटियों में सबसे पहले ओपीएस को ही प्राथमिकता दी थी। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार में पुरानी पेंशन को बहाल करके भी दिखाया है। इसीलिए उन्हें पूरा विश्वास है कि हिमाचल प्रदेश में भी कांग्रेस पार्टी अपने वादे को पूरा करेगी। प्रदीप ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और पर्यवेक्षक भूपेश बघेल से बात हो चुकी है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह इस बारे में न्यू पेंशन कर्मचारियों को आश्वस्त कर चुके हैं कि उनकी मांग को पूरा किया जाएगा। हिमाचल में न्यू पेंशन कर्मचारी संघ के दौरान जोईया मामा का नारा देने वाले ओमप्रकाश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में बीजेपी सरकार ने कर्मचारियों के मुद्दों को हमेशा हल्के में ही लिया जिसका खामियाजा उन्हें इस चुनाव में चुकाना पड़ा। बीजेपी को भी कर्मचारियों की मांगों को अनदेखा करना भारी पड़ा है। बता दें कि कांग्रेस ने चुनाव से पहले हिमाचल प्रदेश की जनता को 10 गारंटी देने का वादा किया था, जिसमें ओपीएस मुख्य वादा था। जिस तरह से कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पुरानी पेंशन को बहाल किया है उसी तरह हिमाचल के कर्मचारी भी हिमाचल की कांग्रेस सरकार की तरफ उम्मीद लगाए बैठे हैं।

हिमाचल को पहली बार मिला उपमुख्यमंत्री

शिमला। हिमाचल में नई सरकार बनने के बाद अब प्रदेश को नए मुख्यमंत्री के साथ पहली बार एक उपमुख्यमंत्री भी मिल गया है। मुकेश अग्निहोत्री ने पहले उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। निवर्तमान विधानसभा में विपक्ष के नेता अग्निहोत्री का समायोजन करने के लिए कांग्रेस ने यह कदम उठाया है। वह मुख्यमंत्री पद के लिए प्रबल दावेदारों में से एक थे।

 

व्यापारियों पर जीएसटी की छापेमारी के विरोध में उतरा रालोद

कमिश्नर ट्रेड टैक्स को व्यापार प्रकोष्ठ ने सौंपा ज्ञापन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राष्ट्रीय लोकदल के उत्तर प्रदेश व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष रोहित अग्रवाल ने प्रदेश में व्यापारियों के यहां लगातार हो रही जीएसटी छापेमारी में कई बिंदुओं को लेकर यूपी कमिश्नर ट्रेड टैक्स मिनिस्थी एस को पार्टी की ओर से एक ज्ञापन सौंपा। इस ज्ञापन में उन्होंने छापेमारी से व्यापारियों में पैदा हुए व्यर्थ के भय और कई मुद्दों को लेकर व्यापारियों की बात को कहा।
ज्ञापन में कहा गया कि पिछले कुछ दिनों से वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा प्रदेश के 75 जिलों में जारी छापेमारी जीएसटी प्रावधानों के विरुद्ध है। छापेमारी में नियमों की अनदेखी का हवाला देते हुए बताया गया कि 40 लाख के टर्नओवर वाले व्यापारियों को स्व रजिस्ट्रेशन की अनुमती के साथ स्व-कर निर्धारण की व्यवस्था है, लेकिन नियमों की अनदेखी कर उनके यहां भी माल को सीज किया जा रहा है।
ऐसे में व्यापारियों में भय समेत उनके परिवार के सामने भरण-पोषण का भी संकट खड़ा हो गया है। साथ ही इस छापेमारी से व्यापारियों में भय व्याप्त कर इंस्पेक्टर राज प्रणाली को फिर से स्थापित करने की कोशिश की जा रही है।

जिताऊ प्रत्याशी का करें चयन, किसी से न करें टिकट का वादा

यूपी निकाय चुनाव को लेकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने की बैठक
भाजपा की केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा लोककल्याण के लिए किए गए कार्यों और सामूहिकता की नीति के आधार पर पार्टी निकाय चुनाव लड़ेगी: भूपेन्द्र चौधरी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। महापौर, अध्यक्ष की सीटों और वार्डों के आरक्षण की अधिसूचना जारी होने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने निकाय चुनाव की तैयारियों को तेज कर दिया है। इसी को लेकर प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी, महामंत्री (संगठन) धर्मपाल और सह प्रभारी सत्यकुमार की मौजूदगी हुई बैठक में बूथ प्रबंधन, प्रत्याशी चयन से लेकर उसे जीताने तक की रणनीति पर चर्चा हुई।
इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि निकाय चुनाव जीतने के लिए पार्टी पदाधिकारी अपने-पराये का मोह छोडक़र जिताऊ उम्मीदवारों का चयन करें। उन्होंने कहा हम भी किसी को टिकट देने का वादा नहीं कर रहे हैं, तो पदाधिकारी किसी भी दावेदार को टिकट दिलाने का आश्वासन न दें। पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में क्षेत्र, मंडल और जिला प्रभारियों व पदाधिकारियों के साथ हुई अलग-अलग बैठकों में सहयोगी दलों से समन्वय बनाकर निकाय चुनाव की तैयारियां करने पर जोर देते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि चुनाव के लिए बूथ समिति, मंडल समिति और सेक्टर कमिटी को मजबूत किया जाए और इन समितियों में क्षेत्र की सभी जातियों का प्रतिनिधित्व होना चाहिए। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा की केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा लोककल्याण के लिए किए गए कार्यों और सम्पर्क, संवाद, समन्वय, सामंजस्य एवं सामूहिकता की नीति के आधार पर पार्टी निकाय चुनाव लड़ेगी। 18 दिसंबर तक संगठनात्मक कार्यों एवं नगर निकाय चुनावों को लेकर क्षेत्र एवं जिला स्तर पर बैठकें आयोजित करेगी।
चौधरी ने कहा लोकसभा चुनाव के पहले हो रहे निकाय चुनाव महत्वपूर्ण हैं। इसलिए निकाय चुनावों में पार्टी की जीत सुनिश्चित कराने जुटें। उन्होंने कहा कि निकाय चुनाव के लिए जल्द ही अधिसूचना जारी हो सकती है, इसलिए सभी लोग संगठन की तय योजनानुसार महापौर, पालिका व पंचायत के अध्यक्ष और पार्षद पद के उम्मीदवारों के चयन की तैयारियां पूरी कर लें। उन्होंने कहा कि चुनाव में एक-एक कार्यकर्ता को जिम्मेदारी सौंपकर रणनीति तैयार की जाए। बैठक में तय किया गया कि 13 सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी बनेगी। यही कमेटी महापौर, नगरपालिका व नगर पंचायतों के अध्यक्ष और पार्षद प्रत्याशी का चयन करेगी।

12 परिवारों के 80 लोगों ने इस्लाम छोड़ हिंदू धर्म में की वापसी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले से एक चौंकाने वाला मामला सामने आ रहा है। यहां रविवार रात को करीब 12 परिवारों के 80 सदस्यों ने इस्लाम धर्म छोडक़र हिंदू धर्म में वापसी की ली। ये सभी रामपुर जिले के रहने वाले हैं।
इनका बघरा ब्लॉक स्थित योग साधना आश्रम के महाराज यशवीर द्वारा गंगाजल से शुद्धिकरण कराकर गायत्री मंत्र उच्चारण के साथ हिंदू धर्म से वापसी कराई गई। हिंदू धर्म में वापसी करने वाले रामपुर निवासी इन लोगों ने आजम खान पर आरोप लगाते हुए कहा है कि 12 साल पहले आजम खान के द्वारा जबरन उनका धर्म परिवर्तन करवाया गया था। इसके बाद उनके गुर्गो ने जमीन जायदाद भी हड़प ली थी।

संगठन को मजबूत करने के लिए करूंगा हर प्रयास: अखिलेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। अखिलेश प्रसाद सिंह ने बिहार प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रमुख के रूप मंं कार्यभार संभाला। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया कि संगठन को मजबूत करने के लिए वह हरसंभव प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं का सम्मान उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने यहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं और समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं अपनी पार्टी का आभारी हूं कि उसने मेरे जैसे एक साधारण कार्यकर्ता को कांग्रेस की बिहार इकाई का अध्यक्ष बनाया।
अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि मैं अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को विश्वास दिलाता हूं कि मैं संगठन को मजबूत करने के लिए हर संभव प्रयास करूंगा। उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने के लिए पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचार हुआ है।
प्रदेश अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति के बाद पहली बार पटना पहुंचे अखिलेश सिंह का जोरदार स्वागत किया गया। कांग्रेस कार्यकर्ता एयरपोर्ट के बाहर एकत्र हो गए और वे पार्टी के झंडे लहराते और ढोल बजाते देखे गए। नेहरू पार्क में भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

Related Articles

Back to top button