गलत परंपरा की शुरुआत कर रही भाजपा: रामगोपाल यादव

नई संसद के उद्घाटन पर कहा- प्रधानमंत्री नहीं राष्ट्रपति करें उद्घाटन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि विपक्ष की मांग एकदम सही है, क्योंकि संंसद का मतलब राष्ट्रपति , राज्यसभा और लोकसभा से होता है। ऐसे में प्रधान राष्ट्रपति होता है, इसलिए संसद का उद्घाटन राष्ट्रपति को ही करना चाहिए।
सपा नेता राम गोपाल यादव ने कहा कि कि विपक्ष सही कह रहा है, क्योंकि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 79 में ये लिखा है कि संसद का मतलब राष्ट्रपति, लोकसभा और राज्यसभा होता है, राष्ट्रपति विधानमंडल का प्रधान होता है, वो प्रधानमंत्री से ऊपर होता है, राष्ट्रपति का पद जिसके बिना संसद की परिभाषा ही अधूरी है अगर उसके द्वारा संसद का उद्घाटन नहीं होगा या वो उद्घाटन में आमंत्रित भी नहीं होगें तो ये गलत है और ये गलत परंपरा की शुरुआत है। सपा नेता ने कहा कि एक तरफ तो आप ये कहते हैं कि हमने आदिवासी महिला को राष्ट्रपति बनाया और वहीं दूसरी तरफ आप उनसे जो असली, पूरा देश और दुनिया देखी उस इमारत का उद्घाटन करने नहीं देना चाहते, ये अच्छा नहीं है इसलिए विपक्ष का जो फैसला है वो एकदम सही ह, मैं उनके साथ पूरी तरह सहमत हूं।

‘पीएम मोदी आदिवासी महिला राष्ट्रपति का कर रहे अपमान’

खंडवा। मध्यप्रदेश में कांग्रेस के सीनियर नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न तो नए संसद भवन के शिलान्यास में और न ही उद्घाटन में महामहिम राष्टï्रपति को बुलाया जा रहा है। हमारी आदिवासी महिला राष्टï्रपति का जो अपमान हुआ है, उसके कारण विपक्ष इस आयोजन में सम्मिलित नहीं हो रहा है। दिग्विजय सिंह ने मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के डीके वाले बयान पर पलटवार करते हुए कहा, नरोत्तंम मिश्रा के बयानों को वे गम्भीरता से नहीं लेते। यहां तक कि वे उनके बयान भी सुनना पसंद नहीं करते। उनकी बात में न तो गंभीरता है और न ही राजनीति। वे केवल झूठे प्रकरण बनवाने में ही माहिर हैं।

बहिष्कार दुर्भाग्यपूर्ण व गैर जिम्मेदाराना : सीएम योगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 28 मई को देश के नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर को लेकर की जा रही बयानबाजी को दुर्भाग्यपूर्ण, गैर जिम्मेदाराना और लोकतंत्र को कमजोर करने वाला बताया है। उन्होंने कांग्रेस व विपक्ष पर हमलावर होते हुए कहा कि इस ऐतिहासिक और गर्व करने वाले क्षण पर इस तरह की बयानबाजी उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि विपक्ष की यह हरकत लोकतंत्र को कमजोर करने वाली है। नई संसद भवन अगले 100 वर्ष को ध्यान में रखकर अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार की गई है। इस मौके पर भी सभी दलों को शामिल होकर देश के लोकतंत्र को मजबूत करना चाहिए।

शायर मुनव्वर राना की हालत नाजुक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मशहूर शायर मुनव्वर राना की हालत बहुत नाजुक है। उन्हें लखनऊ स्थित अपोलो अस्पताल में जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया है। राना (70) की बेटी सुमैया राना ने बृहस्पतिवार को बताया कि उनके पिता का पिछले मंगलवार को अपोलो अस्पताल में पित्ताशय का ऑपरेशन हुआ था, जिसके बाद से उनकी तबीयत बिगड़ गई।
सुमैया के अनुसार, उन्हें जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि गले के कैंसर से पीडि़़त राना का डायलिसिस भी होता है। अस्पताल में डायलिसिस के लिए लाने पर उन्हें हो रही दिक्कत के मद्देनजर उनका सीटी स्कैन कराने पर पता लगा कि पथरी की वजह से उनका पित्ताशय बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है. परसों उनका ऑपरेशन किया गया, लेकिन फिर उनकी तबीयत संभल नहीं पा रही। गौरतलब है कि रायबरेली जिले के मूल निवासी मशहूर शायर राना को वर्ष 2014 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। मां पर लिखी अपनी रचनाओं से शायर राना ने देश-विदेश में खूब ख्याति अर्जित की।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) उत्तर प्रदेश (यूपी) के शानदार उद्घाटन समारोह के लिए राजधानी लखनऊ पूरी तरह से तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आज शाम को खेलों के उद्घाटन की घोषणा वर्चुअली रूप से करेंगे। मुख्यमंत्री योगी व आदित्यनाथ केंद्रीय युवा मामले और खेल एवं सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर भी शामिल होंगे।

दो ट्रकों की भिडंत चार लागों की मौत

महाराष्ट्र में भीषण सडक़ हादसा, 150 भेड़ों की गई जान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र में एक भीषण सडक़ हादसे में चार लोगों की मौत की खबर है। दरअसल भेड़ों को ले जा रहा एक ट्रक, महाराष्ट्र के हिंगोली जिले में दूसरे ट्रक से टकरा गया।
टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि दोनों ट्रकों में सवार चार लोग और 150 भेड़ें इस हादसे में मारी गईं। हादसे के चलते नांदेड़-कलामनुरी मार्ग पर कुछ देर तक ट्रैफिक भी बंद रहा। पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से रास्ता साफ कराया, जिसके बाद फिर से सडक़ यातायात बहाल हो सका।

एलजी के खिलाफ आप सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची

यमुना पर बनी समिति में एलजी को नामित करने का मामला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केंद्र और आम आदमी पार्टी सरकार में जारी विवाद के बीच दिल्ली सरकार ने उपराज्यपाल वी के सक्सेना को यमुना पर बनी उच्च स्तरीय समिति (एचएलसी) का अध्यक्ष नियुक्त करने के एनजीटी के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।
शीर्ष अदालत के समक्ष याचिका में एनजीटी के आदेश को रद्द करने के लिए निर्देश देने की मांग की गई है। शीर्ष अदालत के हालिया फैसले का हवाला देते हुए याचिका में कहा गया है कि एनजीटी के आदेशों का प्रभाव उस प्राधिकरण को कार्यकारी शक्तियां प्रदान करना नहीं हो सकता है, जिसे सांविधानिक योजना के तहत प्रदान नहीं किया जा सकता है। इसलिए इस आदेश पर रोक लगाई जाए। एनजीटी ने यह देखते हुए कि यमुना नदी के कायाकल्प के लिए काम अधूरा रह गया है, इसके लिए एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया था और दिल्ली के उपराज्यपाल से समिति का नेतृत्व करने का अनुरोध किया था।

रकबर खान मामले में चार दोषियों को सात साल की सजा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जयपुर। राजस्थान के रकबर खान मॉब लिंचिंग मामले में गुरुवार को अलवर की कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। कोर्ट ने मामले में चार दोषियों को सात-सात साल की सजा सुनाई है।
वहीं, एक दोषी को बरी कर दिया है। जिन दोषियों को सजा सुनाई गई, उनका नाम परमजीत, धर्मेन्द्र, नरेश और विजय है। न्यायाधीश सुनील गोयल ने अपना फैसला सुनाया है। आरोपी नवल किशोर को कोर्ट ने बरी किया है। रकबर खान मॉब लिंचिंग का मामला करीब पांच साल पुराना है। 20 जुलाई 2018 को अलवर में रकबर खान की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी।

भ्रष्टाचार मुक्त भारत में बहनों का भी योगदान हो: मुख्यमंत्री

सीएम योगी ने किया ‘समर्थ 2023’ का शुभारंभ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भ्रष्टाचार मुक्त भारत में बहनों का भी योगदान हो, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अनेक योजना शुरू की। इसी के तहत प्रधानमंत्री ने जनधन योजना के तहत खाता खुलवाये। आज उसके परिणाम सामने हैं।
ये बातें प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही। वे ग्राम पंचायत स्तर पर डिजिटल लेन-देन के प्रोत्साहन के लिए ‘समर्थ 2023’ का शुभारंभ और बी.सी. सखी के राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। हमें भ्रष्टाचार पर प्रहार के डिजीटलाइजेशन पर जाना ही होगा। उसका प्रयोग करना ही होगा। अब तक उत्तर प्रदेश में ग्रामीण और शहरी इलाकों में साढ़े चौवन लाख गरीबों को आवास दिया गया है। वह पूरा पैसा लखनऊ में बैठकर एक क्लिक से सीधे उनके खाते में जाता है। बिना किसी बैरियर के बिना किसी रूकावट तक गरीबों तक पैसा जाना ही सुशासन का लक्ष्य है।

Related Articles

Back to top button