हाईकोर्ट ने दे ही दिया अर्नब गोस्वामी को जोर का झटका

कॉपीराइट व ट्रेडमार्क उल्लंघन के रिपब्लिक टीवी के मुकदमे का मामला

बॉम्बे हाईकोर्ट ने तत्काल सुनवाई से किया इंकार
5 जून को फिर होगी बहस

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने अपने लोगो, (आर) के कथित ट्रेडमार्क उल्लंघन के लिए एक तेलुगु समाचार चैनल, आरटीवी न्यूज के खिलाफ एक मुकदमे में रिपब्लिक टीवी को अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया। जस्टिस मनीष पिटाले ने लोगो के इस्तेमाल की मांग को लेकर रिपब्लिक टीवी की मूल कंपनी एआरजी आउटलायर मीडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दायर एक मुकदमे पर तत्काल सुनवाई और अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया।
हालांकि, आरटीवी न्यूज द्वारा अदालत को सूचित किए जाने के बाद अंतरिम राहत के लिए रिपब्लिक टीवी द्वारा प्रार्थना में कि उसने अपने लोगो को बदलने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय से अनुमति मांगी थी।

रिपब्लिक ने लोगो बदलने की अनुमति मांगी थी

आरटीवी की होल्डिंग कंपनी, रायडू विजन मीडिया ने बॉम्बे हाई कोर्ट को सूचित किया कि उसने अपने लोगो को बदलने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय से अनुमति मांगी थी। लोगो के परिवर्तन के लिए आवेदन लंबित है और रिपब्लिक ने लोगो का औपचारिक रूप से विरोध भी किया था, जिस पर मंत्रालय ने अभी तक विचार नहीं किया है, वरिष्ठ अधिवक्ता शरण जगतियानी और अधिवक्ता हिरेन कमोद ने ये जानकारी दी। न्यायमूर्ति पिटाले ने कहा कि कोई आवश्यकता नहीं थी और अर्जी को तत्काल सुनवाई हो आगे की बहस 5 जून को होगी। यह भी एक स्वीकृत स्थिति है कि प्रतिवादी (रायडू) ने आज तक अपने उपग्रह समाचार चैनल के संदर्भ में बदले हुए लोगो का उपयोग शुरू नहीं किया है। अदालत ने कहा कि 5 जून, 2023 को अंतरिम राहत पर विचार के लिए आवेदन को सूचीबद्ध करें। कोर्ट ने दोनों पक्षों को अवकाश पीठ के समक्ष याचिका का उल्लेख करने की स्वतंत्रता भी दी है।

ये है मामला
एआरजी आउटलायर ने मार्च 2023 में मुकदमा दायर किया था जिसमें रायुडू के खिलाफ ट्रेडमार्क आर के उल्लंघन और पासिंग के लिए स्थायी निषेधाज्ञा की मांग की गई थी। सूट ने रायडू के खिलाफ कथित अनुचित व्यापार प्रथाओं के लिए गणतंत्र को नुकसान पहुंचाने के लिए 100 करोड़ रुपये का हर्जाना मांगा है। याचिका के मुताबिक, 4 फरवरी, 2023 के आसपास रिपब्लिक टीवी को आरटीवी नाम का एक यूट्यूब चैनल मिला। रिपब्लिक ने मुकदमे में आरोप लगाया कि रायडू ने उसके ट्रेडमार्क की नकल की और एक लोगो का उपयोग कर रहा था जो भ्रामक रूप से उसके लोगो के समान था। रायडू ने मुकदमे का विरोध किया और अपने हलफनामे में दावा किया कि वे 2007 से क्रञ्जङ्क लोगो का उपयोग कर रहे हैं। इसने दावा किया कि चैनल क्रञ्जङ्क शब्द का उपयोग रिपब्लिक से बहुत पहले कर रहा था, जिसे 2016 में ही शामिल किया गया था। उन्होंने कहा यह निशान मालिक के परिवार के नाम – रायडू से आया था।

भाजपा ने मतदान में पहुंचायी बाधा, वोट डालने से रोका: उत्तम

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी में 13 मई को होने वाली निकाय चुनाव की मतगणना को लेकर सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल व विधायक मनोज पांडे ने प्रेस वार्ता की। नरेश उत्तम पटेल ने कहा कि नगर निकाय का चुनाव देश का बड़ा चुनाव है। बड़ी संख्या में सभी पार्टी ने प्रत्याशी उतारे, सरकार के खिलाफ़ इस चुनाव में व्यापक माहौल था, बीजेपी की केंद्र व राज्य सरकार ने जनता के साथ धोखा किया है।
सपा प्रदेश अध्यक्ष ने आरोप लगाया की बीजेपी ने कई जगह लोगों को वोट नहीं डालने दिया। सपा में पक्ष में बहुत मतदान हुआ। सीएम ने निर्देश दिए की सपा आने जा रही है, इसलिए लोगों को रोका गया। सपा के लिए भ्रामक प्रचार किया गया। बीजेपी ने भरपूर सत्ता का प्रयोग किया। अब मतगणना में सपा को रोकने का काम किया जा रहा है।

मतगणना में साजिश करने जा रही है बीजेपी

वहीं, सपा विधायक मनोज पांडेय ने भी भाजपा व यूपी सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि निकाय चुनाव में बीजेपी ने व्यवधान डालने का काम किया है। सीधे जनता से जुड़ा चुनाव है। नगर पंचायत की ज़्यादा सीटों पर सपा का कब्जा रहा है। बीजेपी को जहां-जहां लग रह है कि जनता ने सपा के पक्ष में मतदान किया है, वहाँ-वहाँ बीजेपी साज़िश रच रही है। कहीं कार्यकर्ताओं को उठाकर थाने में बंद किया जा रहा है।

गुजरात के 68 न्यायिक अधिकारियों की पदोन्नति पर ’सुप्रीम‘ रोक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सूरत के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट हरीश हसमुखभाई वर्मा सहित गुजरात के 68 निचले न्यायिक अधिकारियों की पदोन्नति पर रोक लगा दी। सूरत के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम) हसमुखभाई वर्मा ने ही मानहानि के एक मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को दोषी ठहराया था।
सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति एमआर शाह और न्यायमूर्ति सीटी रविकुमार की पीठ ने कहा कि गुजरात राज्य न्यायिक सेवा नियमावली 2005 के अनुसार, योग्यता-सह-वरिष्ठता के सिद्धांत और योग्यता परीक्षा पास करने पर ही पदोन्नति होनी चाहिए। नियमावली में 2011 में संशोधन किया गया था।पीठ ने कहा, हाईकोर्ट द्वारा जारी की गई सूची और जिला न्यायाधीशों को पदोन्नति देने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश गैरकानूनी और इस अदालत के निर्णय के विपरीत है। इसलिए इसे बरकरार नहीं रखा जा सकता।

इमरान खान को पहले राहत, फिर आ गई आफत

लाहौर पुलिस फिर 10 मामलों में वारंट लेकर पहुंची
एक बार फिर हो सकते हैं गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

इस्लामाबाद। तोशाखाना मामले में इमरान खान को बड़ी राहत मिल गई है। इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने मामले में कार्रवाई को अगले आदेश तक रोक दिया है। लेकिन उधर लाहौर पुलिस फिर 10 मामलों में वारंट लेकर पहुंच गई है। सूत्रों का कहना है उन्हे फिर से गिरफ्मार किया जा सकता है। इससे पहले पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को इमरान खान और उनके समर्थकों को बड़ी राहत दे दी।
कोर्ट ने कहा कि मंगलवार को इस्लामाबाद हाई कोर्ट परिसर से हुई इमरान की गिरफ्तारी अवैध थी और उन्हें तत्काल रिहा किया जाए। इमरान खान ने भी कोर्ट को बताया कि गिरफ्तारी के दौरान उन्हें डंडे मारे गए। कोर्ट ने इमरान को पुलिस लाइन गेस्ट हाउस भेज दिया और शुक्रवार को उन्हें इस्लामाबाद हाई कोर्ट के सामने पेश करने का आदेश दिया।
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार करने के लिए लाहौर पुलिस की एक टीम इस्लामाबाद के लिए रवाना हो गई है। डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस टीम का नेतृत्व उप महानिरीक्षक (जांच) कर रहे हैं।

तीन सदस्यीय बेंच के सामने होंगे पेश

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, पीटीआई प्रमुख इमरान खान अल-कादिर ट्रस्ट मामले में जमानत मांगने के लिए इस्लामाबाद हाई कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ के सामने पेश होंगे। कोर्ट में सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं।

लखनऊ की आयुषी चौहान ने बढ़ाया मान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सीबीएसई ने शुक्रवार को दसवीं और बारहवीं के नतीजे घोषित कर दिए। इस वर्ष 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में कुल 87.33 प्रतिशत स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हुए हैं। लड़कियों का पास प्रतिशत लडक़ों की तुलना में करीब छह प्रतिशत बेहतर रहा। लड़कियों का पास प्रतिशत 90.68 फीसदी तो लडक़ों का प्रतिशत 84.67 फीसदी है।
शहर में एलपीएस की आयुषी चौहान ने 98.6 प्रतिशत अंक अर्जित कर मान बढ़ाया है। उन्हें तीन विषयो में 100-100 अंक मिले हैं। इनमें इकोनॉमिक्स में 100, लाइब्रेरी साइंस में 100 और भूगोल में 100 अंक हासिल किए हैं। वह आईएएस बनकर देशसेवा करना चाहती हैं। उनके अलावा नवयुग रेडियन्स की नीलांजना मित्रा ने (98.2प्रतिशत), दिलप्रीत सिंह (97.8प्रतिशत), अर्जिता सिंह (97.6प्रतिशत) संग कई मेधावियों ने शहर का मान बढ़ाया है।

योगी कैबिनेट ने 19 प्रस्तावों पर लगाई मुहर

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लोकभवन में चल रही कैबिनेट बैठक खत्म हो गई है। सीएम योगी की कैबिनेट बैठक में कल 19 प्रस्तावों पर मुहर लगी है। उच्च शिक्षा विभाग के 5 प्रस्ताव, पर्यटन विभाग के 2, औद्योगिक विकास के तीन, कृषि विभाग के दो समेत 19 प्रस्तावों पर योगी कैबिनेट की मुहर लगी है।

सिसोदिया की न्यायिक हिरासत दो जून तक बढ़ी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने सीबीआई मामले में दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत दो जून तक बढ़ा दी है। इससे पहले कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर गुरुवार को फैसला सुरक्षित रख लिया था।
न्यायमूर्ति दिनेश कुमार शर्मा ने संबंधित जेल अधीक्षक को यह भी निर्देश दिया कि जमानत याचिका के निस्तारण तक सिसोदिया और पत्नी के बीच हर वैकल्पिक दिन अपराह्न 3-4 बजे के बीच वर्चुअल बैठक सुनिश्चित करें। अदालत ने स्पष्ट किया कि जेल नियमों के अनुसार वर्चुअल बैठक आयोजित की जाएगी।

Related Articles

Back to top button