मप्र में दर्दनाक हादसा, पुल से गिरी बस, 22 की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
खरगोन। मध्य प्रदेश के खरगोन में बड़ा हादसा हुआ है। एक सवारी बस 50 फीट ऊंचे पुल से नदी में गिर गई। हादसे में 22 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई घायल हैं। बस में 35 से ज्यादा लोग सवार थे। जानकारी के मुताबिक श्रीखंडी से इंदौर जा रही बस मंगलवार सुबह 8.30 बजे दंसगा, डोंगरगांव के बीच बोराड़ नदी के पुल की रेलिंग तोड़ते हुए नीचे जा गिरी।
बताया जा रहा है की एमएसटी हिरामणि ट्रैवल्स की बस एमपी 10 पी 7755 ओवरलोडेड थी। मृतकों में बस का ड्राइवर, कंडक्टर और क्लीनर भी शामिल है। घटना की सूचना ग्रामीणों ने पुलिस को दी, जिसके बाद थाना उन पुलिस मौके पर पहुंची। ग्रामीणों के साथ मिलकर पुलिस के जवान घायलों की मदद करने में लगे हुए हैं। हादसे की सूचना मिलने पर खगरोन के एसपी, कलेक्टर और विधायक घटनास्थल पर पहुंचे हैं। घायलों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और खरगोन जिला अस्पताल भेजा गया है।

 

सीएम शिवराज सिंह ने मुआवजे की घोषणा की

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बस दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि दुर्घटना में मृतकों के परिवारजनों को 4 लाख रुपये की सहायता राशि , गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार, कम एवं साधारण घायलों को 25 हजार और दुर्घटना में घायलों के समुचित इलाज की व्यवस्था मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की जाएगी

एक साल में छह भीषण बस हादसे

इंदौर। एक साल के अंदर इंदौर से आने जाने वाली बसों में छह भीषण हादसे हो चुके हैं। इनमें कई लोग जान गंवा चुके हैं और कई अभी तक इस दर्द से उबर नहीं पाए हैं। इसके बावजूद नेता और अधिकारियों की नींद नहीं खुली है। बस संचालकों की मनमानी जारी है। जुलाई 2022 में सबसे भीषण हादसा हुआ था। इसमें खलघाट पर 12 लोगों की मौत हो गई थी। खरगोन ठीकरी रोड पर ग्राम दसगां 50 फीट ऊंचे ब्रिज से यह बस नदी में गिर गई थी। दिसंबर 2022 में ही इंदौर इच्छापुर हाईवे पर सुबह दो बसों की आमने-सामने टक्कर हो गई। इस दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौके पर मौत हो गई थी वहीं, 30 से अधिक लोग घायल हो गए थे। दुर्घटना इतनी भयानक थी कि दोनों ही बसों के अगले हिस्से चकनाचूर हो गए थे। फरवरी 2023 में भी एक हादसा हुआ जिसमें बस मनावर से इंदौर आ रही थी। बताया गया था कि उसकी रफ्तार बहुत तेज थी और बस की चपेट में आने से एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई थी। मार्च 2023 में तेज रफ्तार बस नाले में पलट गई जिसमें दो लोगों की मौत हो गई। मार्च 2023 में ही इंदौर से छतरपुर जा रही बस पलट गई थी जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी। सागर की निवार घाटी में हुए हादसे में 22 यात्री घायल हुए थे। अप्रैल 2023 में जबलपुर से इंदौर आ रही बस देवास के सोनकच्छ में नीलगाय को बचाने के चक्क्र में पलट गई। इसमें 50 यात्री थे।

 

आस्था

ज्येष्ठ महीने के पहले बड़े मंगलवार को राजधानी लखनऊ समेत देश के हनुमान मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ पहुंची हुई है। लखनऊ के हनुमान सेतु मंदिर में सुबह से भक्तों का तांता लगा हुआ है। हनुमान सेतु मंदिर में भव्य आरती हुई, जिसमें बड़ी संख्या में भक्तों ने भाग लिया।

मणिपुर अब भी सेना के साये में

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इम्फाल। मणिपुर के हिंसा प्रभावित इलाकों पर ड्रोन और हेलिकॉप्टरों के जरिये कड़ी नजर रखी जा रही है। फिलहाल किसी तरह की हिंसा की कोई खबर सामने नहीं आई है। इसे देखते हुए सभी 11 जिलों में कर्फ्यू में ढील दी गई है। यह जानकारी मंगलवार को अधिकारियों ने दी।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पिछले 24 घंटों में हिंसा की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। इससे स्पष्ट है कि राज्य की स्थिति में सुधार हो रहा है। इसलिए आज सुबह 5 बजे से चार घंटे के लिए कफ्र्यू में ढील दी गई है। अन्य नौ प्रभावित जिलों में भी इसी तरह की छूट दी जा रही है। सोमवार को मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने बताया कि पूर्वोत्तर राज्य में पिछले कुछ दिनों से जारी जातीय हिंसा में 60 लोग मारे गए, जबकि 231 घायल हुए और धार्मिक स्थलों सहित 1,700 घर जल गए।

भाजपा विधायक ने दायर की याचिका

मेइती समुदाय को अनुसूचित जनजाति दर्जे पर मणिपुर हाईकोर्ट की ओर से दिए गए विभिन्न आदेशों को चुनौती देते हुए भाजपा विधायक और पहाड़ी क्षेत्र समिति (एचएसी) के अध्यक्ष डिंगांगलुंग गंगमेई ने अपील दायर की थी। इसमें मेइती को एसटी दर्जे पर मणिपुर उच्च न्यायालय के आदेशों को चुनौती दी गई है। इसमें कोर्ट के आदेश की आलोचना पर अवमानना नोटिस जारी करना भी शामिल है।

बंगाल की खाड़ी में तेज हुआ मोका तूफान

मौसम विभाग का अलर्ट, अंडमान आंध्र और ओडिशा में ज्यादा प्रभाव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। बंगाल की खाड़ी मोका तूफान तेज हो गया है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और आंध्र में भारी बारिश का अनुमान जताया है। वहीं ओडिशा के 18 जिलों में भी चक्रवाती तूफान को लेकर चेतावनी जारी की गई है।
दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके चक्रवात में बदलने और इस सप्ताह के अंत में बांग्लादेश-म्यांमा तटीय क्षेत्र की ओर बढऩे के आसार हैं, आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि यह चक्रवात शुरू में 11 मई तक उत्तर-उत्तर पश्चिम से पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर तथा उसके बाद फिर उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में बांग्लादेश-म्यांमा तटों की ओर बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि मौसम के प्रभाव के कारण अंडमान और निकोबार द्वीपसमूहों में मंगलवार को भारी बारिश के आसार हैं, मौसम विभाग ने कहा कि मछुआरों और जहाज तथा नौका संचालकों को सलाह दी जाती है कि वे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के आसपास के क्षेत्रों में और दक्षिण-पूर्व और आसपास के मध्य बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में न जाएं।

कर्नाटक में नई आरक्षण नीति पर ’सुप्रीम‘ रोक

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कर्नाटक में मुस्लिमों को प्राप्त 4 फीसदी आरक्षण को खत्म करने के मामले में सुनवाई करते हुए आज यानी मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कर्नाटक में नई आरक्षण नीति फिलहाल लागू नहीं होगी। इसके पहले सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया था कि कर्नाटक सरकार का मुस्लिमों के लिए चार प्रतिशत आरक्षण खत्म करने का फैसला नौ मई तक लागू नहीं होगा क्योंकि राज्य ने अपना जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा है।
न्यायमूर्ति के. एम. जोसेफ और न्यायमूर्ति बी. वी. नागरत्ना की पीठ ने कहा था कि मुसलमानों के लिए चार प्रतिशत आरक्षण का पिछली सरकार का फैसला नौ मई तक जारी रहेगा। नौ जुलाई को राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली दलीलों पर बिना किसी पूर्वाग्रह के, इस मामले की आगे की सुनवाई की जाएगी। राज्य सरकार की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुनवाई शुरू होने पर कहा कि वह दिन में जवाब दाखिल करेंगे।

Related Articles

Back to top button