इन उपायों को आजमाएं घर में होगी लक्ष्मी का वास

कार्तिक पूर्णिमा का हिन्दू धर्म में खास महत्व है. इस अन्य पूर्णिमाओं के अपेक्षा बेहद खास दर्जा दिया गया है.कीर्तिक पूर्णिमा को लेकर कई तरह की मान्यताएं भी प्रचलित हैं. इस बार कार्तिक पूर्णिमा दिन शुक्रवार, 19 नवंबर 2021 को है. ऐसी मान्यता है कि इसी दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर नामक असुर का वध किया था, यही कारण है कि इसे त्रिपुरी पूर्णिमा भी कहते हैं. इसका दूसरा नाम गंगा स्नान भी है. इस खास दिन पर नदियों में स्नान करना, दान देना दीपदान करना और अन्य प्रकार के धार्मिक अनुष्ठïान करने का खासा महत्व धर्म ग्रंथों में बताया गया है.
ऐसी मान्यता है कि जो कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा नदी में स्नान करता है उसे पूरे साल के गंगा स्नान करने का फल भी प्राप्त होता है. यह भी कहा जाता है कि इस दिन किसी को भी बिना नहाए हुए नहीं रहना चाहिए. वहीं दूसरी इस पूर्णिमा का सबंध सिख धर्म से भी है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी का अवतरण हुआ था. सिख धर्म में यह दिन प्रकाशोत्सव पर्व के रूप में मनाया जाता है.
आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं कि इस खास दिन आपको क्या क्या करना चाहिए जिससे आपको उत्तम फल की प्राप्ति हो.

1. पूर्णिमा के अवसर पूरे घर की साफ-सफाई करें, अपने निवास स्थान में गंदगी को बिल्कुल भी न रखें क्योंकि, मान्यतानुसार जिस घर में सफाई रहती है वहीं पर देवी लक्ष्मी का वास होता हे गंदी जगहों पर देवी लक्ष्मी नहीं आती हे.

2. इस अवसर पर अपने घर के मुख्य द्वार को फूलों और आम्र पल्लवों से सजाएं.

3. घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं.

4. ऐसी भी मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का पूजन करें.

5. ऐसा भी कहा जाता है कि इस पूर्णिमा पर संभव हो तो चावल, शकर और दूध का दान अवश्य करें या फिर अल्पमात्रा में इन वस्तुओं को नदी में प्रवाहित से अक्षय पुण्यफल हासिल होता है.

6. इस दिन की एक खास बात और है कि कार्तिक पूर्णिमा पर चंद्र दर्शन जरूर करें साथ ही मिश्री से बनी खीर का भोग अवश्य चढ़ाएं.

7. ऐसा भी कहा जाता है कि कार्तिक पूर्णिमा पर नदी में दीपदान अवश्य करें. अगर आप नदी में दीपदान करने में समर्थ नहीं है तो अपने आसपास के मंदिर में दीपदान अवश्य करें।

8. एक और मान्यतानुसार इस पूर्णिमा पर गौ दान करने से अनंत पुण्य की प्राप्ति होती है.

9. ऐसा भी कहा जाता है कि इस दिन घर में दीप जलाने का खास महत्व होता है. इससे घर की सभी परेशानियां दूर हो जाती हें.

10. यह भी कहा जाता है कि इस दिन आसामना से अमृत की बारिश होती है जिसके चलते लाखों श्रद्धालु तीर्थ स्थानों और पवित्र नदियों में जाकर स्नान करते हें ताकि वो इस अमृत का लाभ पा सकें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button