02 बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: UP की 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने बड़ा एलान किया है। दरअसल, कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट जिसपर लंबे समय से सपा का कब्जा कायम है। उस सीट पर पार्टी ने प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी है। इस सीट से सपा का कोई और नेता या चेहरा चुनाव नहीं लड़ेगा। बल्कि जेल में बंद विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम इस सीट की दावेदार भी हैं और वही प्रत्याशी भी हैं।

2 उत्तर प्रदेश विधानमंडल का मानसून सत्र 29 जुलाई से शुरू हो रहा है. जिसकी चर्चा जमकर हो रही है, लेकिन वहीं इस बार सदन में योगी सरकार की राह उतनी आसान होने वाली नहीं है. जहां एक तरफ लोकसभा चुनाव में जीत के बाद समाजवादी पार्टी और विपक्ष के हौसले बुलंद हैं तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के सहयोगी दलों भी सबकी नजरें टिकी है जो चुनाव के बाद से ही प्रदेश सरकार पर हमलावर दिखाई दे रहे हैं.

3 झलवा स्थित टिकैत पार्क में स्व. चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत स्मारक को अराजक तत्वों द्वारा तोड़ने और कार्रवाई न होने से नाराज किसान यूनियन के कार्यकर्ता गुरुवार की सुबह मंडलायुक्त कार्यालय पहुंच गए। संगठन के युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अनुज सिंह का कहना है कि पुलिस-प्रशासन ने स्मारक तोड़ने की घटना को गंभीरता से नहीं लिया। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई, लेकिन उसे अनसुना कर दिया गया। इससे किसान आहत हैं।

4 भाजपा में कार्यकर्ताओं की उपेक्षा को लेकर घमासान के बाद अब उनमें उम्मीद जगाई जा रही है। सरकारी आयोग, बोर्ड और निगमों में खाली पड़े पदों पर उनकी नियुक्ति को लेकर कवायद शुरू कर दी गई है। इसी कड़ी में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और महामंत्री संगठन धर्मपाल ने क्षेत्रीय अध्यक्षों व क्षेत्र प्रभारियों के साथ बैठक की। इसमें गन्ना समितियों और नगर निकायों में पार्षदों के मनोनयन पर चर्चा की गई।

5 बीते दिनों हाथरस में हुए भगदड़ कांड के बाद भीड़ जनित आपदा एवं भगदड़ से बचाव के लिए यूपी डीजीपी ने एसओपी जारी की है। बीते दिनों हाथरस में हुए भगदड़ कांड के बाद भीड़ जनित आपदा एवं भगदड़ से बचाव के लिए यूपी डीजीपी ने एसओपी जारी की है। अब आयोजनों के लिए खतरे के आकलन के बाद ही अनुमति दी जाएगी। इतना ही नहीं इसके पहले अधिकारी खुद आयोजन स्थल का निरीक्षण करेंगे।

6 अब नगर निगम सीमा क्षेत्र में किसी भी प्रकार का कार्य कराने वाले सरकारी विभागों को नगर निगम से अनुमति लेनी होगी। बता दें कि यह निर्णय साढ़े सात घंटे चली नगर निगम कार्यकारिणी बैठक में लिया गया। मेयर अशोक कुमार तिवारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय हुआ कि इस आशय का पत्र सभी विभागों को नगर निगम की ओर से भेजा जाएगा।

7 हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने स्नातक छात्रा का रिजल्ट घोषित करने में लखनऊ विश्वविद्यालय की लापरवाही पर सख्त रुख दिखाया है। बता दें कि अदालत ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर दो लाख रुपये का हर्जाना लगाया है। कोर्ट ने कहा कि दो माह में विश्वविद्यालय से रकम की वसूली कर छात्रा को बतौर मुआवजा अदा की जाएगी।

8 सोनभद्र स्थित सलखन जीवाश्म पार्क को यूनेस्को की सूची में दर्ज कराने की कवायद तेज कर दी गई है। इसके तहत इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर के डायरेक्टर टिम बैडमैन के साथ दिल्ली में ईको टूरिज्म बोर्ड के अधिकारियों ने विस्तार से मंथन किया है। उन्होंने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। जिनको धरातल पर उतारने का काम ईको टूरिज्म बोर्ड करेगा।

9 देवरिया स्थित महर्षि देवरहा बाबा स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय की इमरजेंसी में इलाज के दौरान युवक की मौत के मामले की जांच शुरू हो गई है। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने महाविद्यालय प्रशासन से जांच रिपोर्ट तलब की है। साथ ही कानपुर देहात के झींझक में बिना चिकित्सकीय डिग्री के नर्सिंग होम चलाने के मामले में भी जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

10- प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के डिजिटल अटेंडेंस समेत अन्य मांगों को लेकर 29 जुलाई को निदेशालय घेराव का निर्णय फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। शिक्षकों ने इस मामले में जल्द कमेटी के गठन और उसकी रिपोर्ट देने की मांग की है। साथ ही रिपोर्ट न आने तक डिजिटल अटेंडेंस न लगाने न ही प्रार्थना सभा की सेल्फी भेजने का पूर्व का निर्णय बरकरार रहेगा .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button