गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की करें स्थापना, दोगुनी होगी तरक्की  

हिन्दू-धर्म की मान्यता अनुसार गणेश चतुर्थी का विशेष महत्त्व माना जाता है। गणेश पुराण के अनुसार जहां गणपति जी का वास होता है वहां दुख, दरिद्रता, अज्ञान नहीं होता...

4PM न्यूज नेटवर्क:  

  • गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की करें स्थापना
  • दोगुनी होगी तरक्की
  • गणेश की पूजा का खास महत्व है

हिन्दू-धर्म की मान्यता अनुसार गणेश चतुर्थी का विशेष महत्त्व माना जाता है। गणेश पुराण के अनुसार जहां गणपति जी का वास होता है वहां दुख, दरिद्रता, अज्ञान नहीं होता। धर्मग्रंथ और वास्तु के अनुसार कि घर और वर्किंग प्लेस पर गणपति जी को स्थापित कर रहे हैं तो मूर्ति एक जैसी नहीं होना चाहिए, क्योंकि इसका हमारे जीवन पर असर पड़ता है।

 आपको बता दें कि घर में गणेश जी की मूर्ति स्थापना के लिए उनकी सिद्धि विनायक रूप की मूर्ति लाए। घर में सुख-शांति और समृद्धि हमेशा बनी रहे। इसलिए यहां बैठे हुए गणेश की स्थापना करनी चाहिए, क्योंकि घर-परिवार पारिवारिक रिश्तों से जुड़ी जगह है। भगवान गणेश की पूजा का खास महत्व है। इस बार गणेश महोत्सव की शुरुआत 7 सितंबर 2024 को यानी आज से हो रही है। ऐसा कहा जाता है कि इस दौरान उपवास रखने से भगवान गणेश जीवन की सभी मुश्किलों को दूर करते हैं। साथ ही उनका आशीर्वाद सदैव के लिए प्राप्त होता है तो आइए इस दिन से जुड़ी कुछ जरूरी बातों को जानते हैं।

यह त्योहार भगवान गणेश के जन्म का है प्रतीक

गणेश महोत्सव हर साल धूमधाम और भव्यता के साथ मनाया जाता है। यह त्योहार भगवान गणेश के जन्म का प्रतीक है और 10 दिनों तक चलता है। ऐसी मान्यता है कि इस दौरान व्रत रखने से घर में सुख और शांति आती है। वहीं ऑफिस, दुकान या फैक्ट्री हमारे काम करने की जगह है, यहां व्यक्ति मेहन कर कमाई करता है। इसलिए दुकान और फैक्ट्री में खड़े हुए गणपति की मूर्ति की स्थापना करें।

ये भी पढ़ें

  • बप्पा की खड़ी हुई मूर्ति को विघ्नेश्व गणपति भी कहा जाता है।
  • इनके आशीर्वाद से काम में तेजी आती है, वातावरण शुद्ध रहता है, दिन दोगुनी तरक्की होती है।
  • दाईं तरफ मुड़ी हुई सूंड और खड़ी मुद्रा वाले गणपति विघ्नेश्वर होते हैं, इनकी मूर्ति पीले रंग की होती है।
  • ये अपनी आठ भुजाओं में कमल, अंकुश, ग्रंथ, शंख, धनुष, पाश, मोदक लिए होते हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=GHqJIwvA5xI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button