बेजान शरीर में ताकत भरेंगी ये चीजें

  • सीढिय़ां चढऩे पर नहीं फूलेगी सांस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
थकान-कमजोरी का सबसे बढिय़ा इलाज खाने-पीने पर ध्यान देना है। आप अपनी डाइट में बदलाव करके अपने शरीर में ऊर्जा और जान भर सकते हैं। आप स्टैमिना बढ़ाने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आज के दौर में जहां हर किसी की जिंदगी भागदौड़ से भरी है और काम खत्म होने का नाम नहीं लेते। वहां खुद को ऊर्जावान बनाए रखना बहुत जरूरी है। एनर्जी ड्रिंक्स और तरह-तरह के सप्लीमेंट थोड़े समय के लिए शरीर में ताकत भर देते हैं, लेकिन परमानेंट स्टैमिना बढ़ाने के लिए नेचुरल डाइट ही सबसे अच्छा उपाय है।

पालक

पालक न्यूट्रिएंट्स का पावर हाउस है। आयरन से भरपूर पालक पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में अहम भूमिका निभाती है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम मांसपेशियों के काम को कंट्रोल करने और थकान को कम करने में मदद करता है। खासतौर पर हार्ड वर्कआउट के बाद पालक का सेवन लाभकारी माना जाता है। इसकी मदद से लंबे दिनों तक स्टैमिना बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा पालक विटामिन बी और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन जैसे ए, ई, के और सी से भरपूर होता है जो त्वचा की बनावट में सुधार करने और त्वचा संबंधी कई विकारों के इलाज में मदद करता है। यह सूरज की हानिकारक अल्ट्रा-वायलेट विकिरणों से त्वचा को बचाने में भी मदद करता है। यह सूरज की क्षति के मामले में त्वचा की चिकित्सा को बढ़ावा देता है और समय से पहले बूढ़ा होने, त्वचा कैंसर और सूरज से होने वाले अन्य त्वचीय विकारों को रोकता है।

चिया सीड

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चिया सीड न सिर्फ दिल के लिए बल्कि स्टैमिना बढ़ाने के लिए भी अच्छा होते है। ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं, जिससे एक्सरसाइज के दौरान मांसपेशियों को बल मिलता है। चिया बीज फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं। ऐसे में अगर इनका नियमित सेवन किया जाए तो हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं।

केला

पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, और विटामिन से भरपूर केले एक्सरसाइज के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को वापस लाते हैं, जिसके कारण ये वर्कआउट से पहले, और बाद में खाने के लिए एक बढिय़ा विकल्प बन जाता है। केले को चाहे ओटमील में काटकर खाएं, या स्मूदी में मिलाकर। चलते-फिरते ये हर तरह से हमारे शरीर का स्टैमिना बढ़ाने में मददगार हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी होता है। आमतौर पर संतरे और खट्टी चीजों को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, लेकिन केला भी विटामिन सी की जरूरत को पूरा कर सकता है। एक मीडियम साइज का केला हमारी दिन की विटामिन सी की जरूरत का 10 प्रतिशत पूरा करता है। विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अलावा आयरन को एब्सॉर्ब करने में मदद करता है।

ओट्स

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर ओट्स शरीर को लगातार ऊर्जा देते हैं, जिससे लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है और आप खुद को अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं। ओट्स में फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है, और स्टैमिना बनाए रखने में मददगार है। ओट्स का सेवन आपके वजन को कम करने में सहायक हो सकता है। इस बात कि पुष्टि एक साइंटिफिक रिसर्च से भी हो चुकी है। ठीक से पेट साफ न होने पर दिनभर स्वभाव चिड़चिड़ा रहता है। ऐसे में ओट्स का सेवन कर कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है। ओट्स में पाए जाने वाला फाइबर इस समस्या से निजात दिलाने में सहायक हो सकता है, क्योंकि यह भोजन को पचाकर मल के रूप में बाहर निकालने का काम करता है।

क्विनोआ

क्विनोआ को एक संपूर्ण प्रोटीन माना जाता है। इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो इसे स्टैमिना बढ़ाने वाले किसी भी डाइट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें पाई जानी वाली हाई प्रोटीन मात्रा मांसपेशियों के ऊतकों की मरम्मत में मदद करती है, और लंबे समय तक चलने वाली गतिविधियों जैसे साइकिल चलाना, या लंबी पैदल यात्रा के लिए जरूरी लगातार ऊर्जा प्रदान करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button