हिमाचल में जल प्रलय का खतरा गहराया, मलाणा डैम के ऊपर से बहने लगा पानी, गेट ब्लॉक, टूटने का खतरा

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश आफत बन चुकी है। भारी बारिश के चलते राज्य में करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। बताया जा रहा है कि मानसून के पहले महीने में भी हिमाचल प्रदेश को पांच हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। कुल्लू समेत राज्य के कई जिलों में भारी नुकसान हुआ है। इसी के साथ कुल्लू के मलाणा में स्थित हाइड्रो पावर स्टेज-2 का डैम भी टूटने के कगार पर पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि डैम ब्लॉक हो गया है। जिसके चलते डैम के ऊपर से पानी बहने लगा है। जिसके चलते डैम के टूटने और उससे बाढ़ आने का खतरा मंडरा रहा है। इस आशंका के चलते कई रिहायशी इलाकों को खाली कराया गया है।
बताया जा रहा है कि सोमवार को ही मलाणा डैम के गेट में मिट्टी, रेत और पत्थर भर गए। जिसके चलते डैम ब्लॉक हो गया और उसके बाद पानी ओवरफ्लो होकर बहने लगा। डैम के ओवरफ्लो होने के बाद पार्वती नदी के किनारे के कई रिहायशी इलाकों को खाली कराया गया है। इसके साथ ही प्रशासन भी अलर्ट पर है। इसके अलावा कल्लू की गडसा घाटी में आज हुई भारी बारिश के चलते फ्लैश फ्लड की खबर है। जिसके चलते दो से तीन मकानों को नुकसान हुआ है। जानकारी के मुताबिक, गडसा घाटी के पंचा नाले में मंगलवार तडक़े तीन बजे फ्लैश फ्लड दर्ज किया गया।
मलाणा डैम के ओवरफ्लो होने पर कुल्लू के डीसी आशुतोष गर्ग ने कहा कि मलाणा हाइड्रो पावर स्टेज-2 डैम के गेट ब्लॉक हो गए हैं जिसके चलते पानी का ओवरफ्लो हो रहा है। डीसी आशुतोष ने कहा कि कंपनी प्रबंधन से बात की गई है। इस बारे में उन्होंने कहा है कि गेट चोक होने की वजह से ऑपरेट नहीं कर पा रहे हैं। इसके साथ ही बताया गया है कि डैम में पानी की मात्रा 30 क्यूसेक है। जिससे किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। डीसी ने कहा कि डैम फटने की संभावना को देखते हुए नीचे के इलाकों को खाली कराया गया है। साथ ही पावर प्रोजेक्ट अथॉरिटी को जल्द गेट ऑपरेट करने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे किसी तरह के जान या माल के नुकसान को बचाया जा सके।
उधर हिमाचल के मौसम को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने जानकारी दी है कि, मंगलवार के लिए राज्य में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इसके बाद बुधवार और गुरुवार के लिए ऑरेंज अलर्ट रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, सूबे में 30 जुलाई तक मौसम खराब बना रहेगा। बता दें मानसून के बाद हिमाचल में हुई बारिश में अब तक 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और करीब पांच हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

Related Articles

Back to top button